top of page
  • एजेंसी

मनरेगा के अंतर्गत 1278 पदों पर होगी भर्ती: केशव


लखनऊ (न्यूज ऑफ इंडिया) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देशों के क्रम में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के अंतर्गत जनपद स्तर पर विभिन्न पदों की 1278 रिक्तियों को भरने के निर्देश ग्राम्य विकास आयुक्त द्वारा समस्त जिलाधिकारियों/जिला कार्यक्रम समन्वयको को दिये गए हैं। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ आयोजित ग्राम्य विकास विभाग की कार्यों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि इन रिक्तियों को शीघ्र से शीघ्र और नियमानुसार भरने की कार्यवाही तत्परता के साथ की जाए। उन्होंने कहा कि इन रिक्तियों के भर जाने से मनरेगा के कार्यों में और अधिक गति आएगी तथा और अधिक सुचारू रूप से कार्य संपन्न हो सकेंगे ।


बैठक में बताया गया कि 1278 पदों पर रिक्तियों के सापेक्ष जनपद स्तर पर जिला कार्यक्रम समन्वयक/ जिला अधिकारियों को नियमानुसार नियुक्ति की कार्यवाही कराए जाने के संबंध में आदेश निर्गत किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। मनरेगा में जनपद स्तर पर विभिन्न रिक्तियों पर सेवा प्राप्त किए जाने के संबंध में निर्गत विभिन्न शासनादेशों का हवाला देते हुए निर्धारित दिशा निर्देशों व प्रावधानों के अनुरूप रिक्तियों को भरे जाने हेतु नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिए गए हैं।


यह भी निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना के अंतर्गत जनपद तथा विकासखंड स्तर पर सृजित प्रशासनिक मद का आंकलन कर उपलब्ध धनराशि की सीमा के भीतर वांछित संख्या में मनरेगा संविदा कार्मिकों की सेवा प्रदाता के माध्यम से भर्ती की जाए ,जिससे अन्य स्तरों पर कोई अतिरिक्त वित्तीय देता सृजित न हो। जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि संविदा कार्मिको के चयन की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात कार्मिकों की सूचना रूरल सॉफ्ट पर अपलोड की जाएगी। जिन रिक्तियों को भरा जाना है ,उनमें एपीओ के 191 पद ,एकाउंट असिस्टेंट के 197 पद ,कंप्यूटर ऑपरेटर के 116 व टेक्निकल असिस्टेंट के 774 पद हैं।

bottom of page