• एजेंसी

नोएडा: ऑनलाइन ठगी के आरोप में गिरफ्तार


नोएडा, सोशल टाइम्स। उत्तर प्रदेश पुलिस की साइबर अपराध शाखा की नोएडा की टीम ने फर्जी आईडी बनाकर ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजॉन के माध्यम से ठगी करने वाले तीन बदमाशों को गिरफ्तार कर उनके पास से छह मोबाइल फोन, छह सिम कार्ड, दो फर्जी आधार कार्ड तथा दो डेबिट कार्ड बरामद किया है।


पुलिस अधीक्षक (साइबर अपराध) डॉक्टर त्रिवेणी सिंह ने बताया कि 19 मार्च को सुरेंद्र पाल सिंह निवासी मेरठ ने नोएडा के सेक्टर 36 स्थित साइबर क्राइम थाने में मुकदमा दर्ज करवाया था, कि गाजियाबाद /नोएडा क्षेत्र में अमेजॉन की कैंसिल प्रोडक्ट को पिकअप करने की उनकी एजेंसी है।


उन्होंने बताया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा सुरेंद्र पाल की कंपनी का काम्पआईडी का दुरुपयोग कर अमेजॉन पर फर्जी ऑर्डर पिकअप दिखाकर मेरे व कंपनी के साथ लाखों की धोखाधड़ी की गई है।


सिंह ने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच कर रही पुलिस ने आज राजकुमार, अरविंद कुमार तथा सीताराम को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि तीनों हरियाणा के रहने वाले हैं ।


पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस को बताया है, कि उन लोगों ने वर्चुअल नंबर के माध्यम से ओटीपी प्राप्त कर, अमेजॉन पर फर्जी नामों से अकाउंट बनाए थे, एवं उन्ही अकाउंटो के माध्यम से अमेजॉन पर प्रीपेड आर्डर प्लेस करते थे।




बाद में उन प्रोडक्ट को डिफेक्टिव या पसंद ना आना दर्शा कर आर्डर को निरस्त कर देते थे। उसके बाद अपने डिलीवरी ब्वॉय साथियों के साथ मिलकर प्रोडक्ट बदलकर रिटर्न ऑर्डर पिकअप डन दिखाकर पैसा वापस अपने खाते में ले लेते थे।


प्राप्त किए गए प्रोडक्ट को ये लोग दिल्ली एनसीआर की विभिन्न दुकानों पर कम दामों में बेच देते थे। उन्होंने बताया कि इस गैंग के दो अभियुक्तों को 26 जुलाई को साइबर क्राइम ने गिरफ्तार किया था और उनके 120 खाते को सीजकर करीब 26 लाख रुपये अकाउंट में फ्रिज किए गए थे।