• ब्यूरो

एटीएस ने चार रोहिंग्या को किया गिरफ्तार


लखनऊ। यूपी एटीएस ने चार रोहिंग्या को गिरफ्तार किया है। यह रोहिंग्या मानव तस्करी के साथ-साथ सोना तस्करी के कारोबार में शामिल थे। दो दिनों में अब तक छह लोगों को यूपी एटीएस गिरफ्तार कर चुकी है। इसमें अलीगढ़ से तीन, मेरठ से एक और बुलंदशहर के खुर्जा से दो लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।


अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ लोग म्यांमार के रोहिंग्यों को बांग्लादेश और भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमा से अवैध तरीके से भारत की सीमा में प्रवेश करा रहे हैं और बांग्लादेश में रिफ्यूजी कैंप में रहने वाले लोगों को प्रेरित कर उन्हें भारत में अवैध रूप से स्थापित करा रहे हैं।


जानकारी के अनुसार, यह लोग उनके यूएनएचसीआर कार्ड बनवाते हैं जिसके एवज में भारी रकम वसूलते हैं। इसके बाद इन रोहिंग्या को भारत के फर्जी दस्तावेज बनाकर अवैध तरीके से यहां की नागरिकता दिलाने के साथ विभिन्न प्रतिष्ठानों पर काम भी दिला देते हैं। रोहिंग्या को वेतन के रूप में मिलने वाली रकम का मोटा हिस्सा ये लोग खुद वसूल लेते हैं। इसी सूचना पर कार्रवाई करते हुए मेरठ के खरखौन्दा से हाफिज शफीक उर्फ शबीउल्लाह, अलीगढ़ से अजीजुर्रह्मान, बुलंदशहर के खुर्जा से एक मुफिजुर्रह्मान व मोहम्मद इस्माइल को गिरफ्तार किया गया है।