top of page
  • Writer's pictureसंवाददाता

भाजपा नहीं चाहती कि लोग अपने पैरों पर खड़े हों: प्रियंका गाँधी


अमेठी, सोशल टाइम्स। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा समेत अन्य राजनीतिक दल नहीं चाहते हैं कि लोग अपने पैरों पर खड़े हों,  जागरूक और आत्मनिर्भर बनें। अमेठी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने पुराना रायपुर स्थित देवीपाटन मंदिर में माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। गांधी ने बुधवार को अमेठी में कई जनसभाओं को संबोधित किया और रोड शो करते हुए कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को वोट देकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने की अपील की। जगदीशपुर, सगरा सब्जी मंडी मुसाफिरखाना और नसीराबाद की जनसभाओं में उन्होंने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा।  अमेठी दौरे के दौरान प्रियंका गांधी ने पुराना रायपुर स्थित देवीपाटन मंदिर में माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। रोड शो के दौरान उनके काफिले पर पुष्पवर्षा होती रही।


उन्होंने कहा कि बहुत भाषण सुन लिए आपने, सबने बहुत सारी बातें की होंगी। अमेठी मेरा परिवार है यहाँ के लोग मेरे परिवार के सदस्य हैं। उत्तर प्रदेश के कोने कोने में हुनर है, बड़ी संख्या में नौजवान हैं, यहां जमीन बहुत उपजाऊ है, खेती अच्छी हो सकती है। यहां काम करने के अनेक मौके हैं, सबकी अलग अलग क्षमताएं हैं। यह सब होते हुए आज की परिस्थितियों को देखकर बहुत दुःख होता है। यहां नौजवान बेरोजगार है, 12 लाख सरकारी पद खाली हैं, लेकिन पांच साल में उन्हें भरा नहीं गया। क्या उत्तर प्रदेश में इस सरकार को 12 लाख योग्य नौजवान नहीं मिले ? रोजगार बनाने के कई रास्ते होते हैं, जैसे बीएचईएल, एनटीपीसी, एचएएल, कांग्रेस की सरकार ने यह सब स्थापित किया, ताकि युवाओं को रोजगार मिले, लेकिन इन्होंने तो सब बेच डाले और कुछ को बेचने की योजना बना रहे हैं। छोटे-छोटे व्यवसाय बहुत रोजगार देते हैं, लेकिन नोटबंदी, जीएसटी और कोरोना के लॉकडाउन ने इन्हें भी खत्म कर दिया। जिस तरफ से रोजगार बनाए जा सकते थे, उस ओर भाजपा सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया।


उन्होंने कहा कि आज हालात यह हैं कि किसानों को उनकी उपज का दाम नहीं मिलता, खाद नहीं मिलती, खाद की लाइन में खड़ा किसान अपनी जान गंवा रहा है, किसान आत्यहत्या कर रहा है। खेतों में लगी फसल को आवारा पशु खा रहे हैं, किसान खेतों की चौकीदारी कर रहा है, वह भी परेशान हैं। किसान छुट्टा जानवरों से परेशान हैं।आज मोदी जी कह रहे हैं कि इसके बारे में मुझे आज पता चला है। पिछले तीन वर्षों में मैंने कितनी बार दोहराया है, कांग्रेस के हर नेता ने यह समस्या उठाई है, सीएम को चिट्ठी लिखी, आज कह रहे हैं कि हमें मालूम ही नहीं था। वहां डोनाल्ड ट्रंप खांसते हैं, यहां आपको पता चल जाता है। लेकिन किसान यहां समस्याओं से जूझ रहा है, यह आपको पता नहीं चलता। आपके मित्र रोज हजार करोड़ कमाते हैं और किसान रोज 27 रुपये कमाता है और आप कह रहे हैं कि आपको किसानों की समस्या का पता ही नहीं है। हमने छत्तीसगढ़ में इस समस्या को समझा और वहां इसके समाधान पर काम किया, अब वहां छुट्टा जानवरों की समस्या लगभग ख़त्म हो गई है। अब मोदी जी हमारी नक़ल कर रहे हैं, वह भी छत्तीसगढ़ मॉडल की बात कर रहे हैं।


कांग्रेस महासचिव ने कहा कि देश प्रदेश में महंगाई हद से ज्यादा बढ़ गई है। आमदनी घट रही है, महंगाई बढ़ रही है, पेट्रोल-डीजल, सरसो तेल की कीमतें आसमान पर हैं। चुनाव बाद गैस सिलिंडर के दाम बढ़ने वाले हैं। युवा मुझसे पूछते कि दीदी क्या एक बोरे राशन से मैं अपना भविष्य बना सकता हूं ? राजीव गांधी जी प्रधानमंत्री थे, कांग्रेस की सरकार केंद्र, राज्य में थी, तभी यह बड़ी-बड़ी कंपनियां स्थापित की गईं। ये सरकार आपके घुटने टेकना चाहती है, आपकी कमर तोड़ना चाहती है। हर मां-बाप कहते हैं कि हम अपने बच्चों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। क्या आपने अपने बच्चों को मेहनत से इसलिए बड़ा किया है कि वे बड़े होकर एक बोरे राशन पर निर्भर रहें?


आज यह परिस्थितियां बना दी गई हैं कि आपको एक बोरे राशन पर निर्भर बना दिया गया है। आपको जान-बूझकर गरीब रखा जा रहा है। वे बड़ी-बड़ी बातें करते हैं, बड़े बड़े विज्ञापन लगायेंगे कि बहुत खुशहाली हो गई है, बहुत रोजगार दे दिया है। लेकिन अपनी नीतियों से आपको गरीब बना रहे हैं ताकि आप एहसान मानें और सवाल न करें। ये नहीं चाहते हैं कि आप आत्मनिर्भर हों, ये नहीं चाहते हैं कि आप आगे बढ़ें, ये नहीं चाहते कि आप मजबूत हों। वे जानते हैं कि आप कमजोर रहेंगे, तब तक वे आपका इस्तेमाल करेंगे। आपके जज्बात उभारकर आपसे वोट लेते रहेंगे। यह सिर्फ अपने बड़े उद्योगपति मित्रों का विकास चाहते हैं। इनको पता है कि जनता जब गरीब रहेगी, तो उसके जज्बात उभारकर वोट लिए जा सकते हैं। जिस दिन आप आत्मनिर्भर हो जायेंगे, आप सवाल उठाना शुरू करोगे, आप पूछोगे कि हमारे यहां पानी की सुविधा क्यों नहीं है, बिजली क्यों नहीं आती है, पाठशालाएं क्यों नहीं हैं, उस दिन जाति-धर्म की राजनीति ख़त्म हो जाएगी।


उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने युवाओं को रोजगार देने के लिए भर्ती विधान निकाला है, उसमें हमने लिखा है कि 20 लाख रोजगार देंगे। नई सरकारी नौकरियों में 40ः नौकरियाँ लड़कियों को आरक्षण देंगे। हम हुनर तराशने के लिए सारी सुविधाएं देंगे। धान और गेहूं 2,500 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदे जाएंगे। गन्ना 400 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से खरीदा जाएगा। भर्ती के लिए हम जॉब कैलेंडर बनाएंगे। इसमें भर्ती से लेकर नियुक्ति तक की तारीख दर्ज होगी। हमने महिलाओं को सशक्त करने के लिए एक विस्तृत रोडमैप बनाया है। हमने महिलाओं को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाने की बात की है।


उन्होंने कहा कि सरकार का काम आपका भविष्य मजबूत करना है, आपकी मदद के लिए कांग्रेस हमेशा आपके साथ थी। कांग्रेस के नेता अपनी जिम्मेदारी समझते हैं, इसलिए हम रोजगार देने, महंगाई कम करने, आपकी सेहत, शिक्षा के लिए काम करने की बात करते हैं। ऐसे नेताओं को निकाल फेंको जो आपको गुमराह करने की राजनीति करते हैं। ऐसे लोगों को लाओ जो यह समझें कि इस देश और प्रदेश की तरक्की आपकी तरक्की से जुड़ी है। आज की राजनीति नकारात्मक हो गई है, आपके भविष्य का कोई लक्ष्य इनके पास नहीं है। इसलिए जागरूक बनिये। कांग्रेस इस चुनाव में उत्तर प्रदेश के भविष्य का खाका लेकर उतरी है। इसलिए कांग्रेस को वोट दीजिए।

bottom of page