• संवाददाता

मंडलायुक्त ने दिए शहर की सड़कों को 15 दिन के अन्दर गढ्ढा मुक्त किये जाने के निर्देश


लखनऊ। मण्डलायुक्त डा0 रोशन जैकब ने आज अपने कार्यालय सभाकक्ष में बैठक के दौरान उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि लखनऊ, कानपुर बन रहे 6 लेन हेतु नेशनल हाईवे आथार्टी को आवार्ड व मुवाबजे का वितरण समय से करने के निर्देश दिये। उन्होंने लखनऊ शहर के सड़कों को गढ्ढा मुक्त करने हेतु पी0डब्लू0डी0 व नगर निगम के साथ बैठक करते हुए कहा कि सभी मार्गों को 15 दिन के अन्दर गढ्ढा मुक्त किया जाये। जहां कार्य हो चुका है वहां अवशेष निमार्ण सामग्री को हटा दिया जाये। शहर के किन-किन सड़कों पर पैचिंग का कार्य हो चुका है उनकी सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बची हुई क्षतिग्रस्त सभी सड़कंे गुणवत्तापूर्ण ठीक की जायें। शहर के अन्दर की सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर ठीक कराया जाये, जिससे आमजनता को परेशानी का सामना न करना पडे़।

मण्डलायुक्त ने कहा कि सड़कों का पैचवर्क/मरम्मत हेतु मण्डल में कुल 1143 सड़के चिन्हित है जिसकी कुल लम्बाई 2360 किमी0 है जो 513 करोड़ की धनराशि में की जानी है। उन्होंने कहा कि लखनऊ शहर के सड़कों के पैचवर्क व मरम्मत हेतु कुल 507 करोड़ की धनराशि से 438 किमी0 सड़को का सर्वे कर कार्य किया जाना है, जिसे पार्षद निधि से 15वां वित्त आयोग दोनों मिलकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि 12 करोड़ की धनराशि सड़कों के पैचवर्क का कार्य किया जाये ताकि शहर की सभी सड़को गढ्ढा मुक्त की जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम पार्षदों के साथ बैठक कर सर्वसम्मति से कार्य को अंजाम दें। उन्होंने सख्त निर्देश दिये कि चिन्हित सड़कों का पैचवर्क व सुदृढीकरण समय सीमा के अन्तर्गत हो।

मण्डलायुक्त ने इसी दौरान दूसरी बैठक करते हुए कहा कि जनपद के भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम के पीछे गोमती नदी के किनारें ग्राम अरदौनामऊ में बन्धा निर्माण में आ रही समस्याओं के सम्बन्ध में कहा कि नेगोनेशन की जटिल प्रकिया को सरल करते हुए अपर आयुक्त प्रशासन, सचिव लखनऊ विकास प्राधिकरण, अपर जिलाधिकारी एल0ए0 की संयुक्त टीम गठित कर भूमि स्वामियों व किसानों की एक संयुक्त बैठक कर एक कार्ययोजना बना लें जिसमें निर्माण में आ रही कठिनाईयों एवं समुचित मुवाबजा के सम्बन्ध में वार्ता हो सके। यह कार्य जल्द से जल्द कराना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, अपर आयुक्त प्रशासन रण विजय सिंह यादव, उपाध्यक्ष लखनऊ विकास प्राधिकरण डा0 इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, अपर जिलाधिकारी एल0ए0 सहित इकाना, पी0डब्लू0डी0 सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।