• संवाददाता

मंडलयुक्त ने फैजुल्लागंज में फॉगिंग, साफ सफाई और एंटी लार्वा छिड़काव का लिया जायज़ा


लखनऊ। मण्डलायुक्त द्वारा गठित त्रिस्तरीय टीमो के द्वारा किये जा रहे कार्यो के सत्यापन के उद्देश्य से मण्डलायुक्त डॉ रोशन जैकब सोमवार को फैजुल्लागंज पहुँची और किये जा रहे कार्यो का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्र में साफ सफाई, फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव होता पाया गया। साथ ही नगर निगम की कूड़ा गाड़ियों द्वारा घरो से कूड़ा लिया जा रहा था। कूड़ा गाड़ियों द्वारा डेंगू व संचारी रोगों से बचाव के उपायों का एनाउंसमेंट होता पाया गया, साथ ही अर्बन PHC के MOIC द्वारा घर-घर जा कर सर्वे होता पाया गया। निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि प्रातः 06.00 बजे से 07.00 बजे तक प्रत्येक जोन की टीम द्वारा अपने जोन की सार्वजनिक स्थलों, नालियों इत्यादि पर साफ-सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव तथा फागिंग का कार्य किया जाये। उसके पश्चात प्रातः 07.00 बजे के बाद उक्त टीम घरों से कूड़ा उठाने एवं घरो में एंटी लार्वा का छिड़काव से सम्बन्धित कार्य जल भराव के स्थानों पर छिड़काव आदि का कार्य करेंगी। साथ ही चिन्हित स्थानों के समस्त घरों में उक्त बीमारियों के बचाव एवं उपचार के तरीकों से सम्बन्धित पम्पलेट बांटने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। ताकि अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जा सके।


निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिये कि डेंगू के हॉट-स्पॉट क्षेत्रों पर फोकस किया जाए। एक दिन पहले ही हॉट-स्पॉट क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए अगले दिन की कार्ययोजना बनाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिया के सुबह के समय प्राथमिकता पर नालियों व नालो आदि की सफाई और एंटी लार्वा का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। मण्डलायुक्त द्वारा निर्देश दिए गए कि जिस क्षेत्र में कार्यवाही करनी है उस क्षेत्र की पूरी टीम एक एसेम्बली पॉइन्ट पर एकत्रित की जाए। हर PHC के अंतर्गत आशा और । ANM को सर्वे के कार्यो में लगाया जाए।


निरीक्षण के दौरान मण्डलायुक्त द्वारा आशा और ANM से भी संवाद किया गया। मण्डलायुक्त द्वारा आशा और ।छड को लोगो को डेंगू और संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि घर-घर सर्वे करते हुए लोगो को समझाए की अनावश्य न डरे, डेंगू होने की स्थिति में पानी व नारियल पानी आदि का सेवन अधिक करे और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जा कर जांच कराए।


उक्त के बाद मण्डलायुक्त द्वारा क्षेत्रवासियो से भी संवाद किया गया और उनको डेंगू व संचारी रोगों के बारे में जागरूक भी किया। मण्डलायुक्त द्वारा क्षेत्र वासियो को बताया गया की अपने घर मे गमलो, फ्रिज की ट्रे, बाल्टी, कूलर आदि में पानी जमा न होने दे। डेंगू फैलाने वाला मच्छर साफ पानी मे ही पनपता है। रात में मॉस्किटो रेपिलेन्ट व मच्छरदानी का अवश्य प्रयोग करे। डेंगू होने की स्थित में घबराए नही, पानी नारियल पानी/फ्लूड का अधिक प्रयोग करे।


मण्डलायुक्त द्वारा पूरे क्षेत्र में घरो में एंटी लार्वा का स्प्रे कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान फैजुल्लागंज में क्षेत्रवासियो द्वारा नाले में गंदगी की सूचना दी गई। जिसके लिए मण्डलायुक्त द्वारा नाले का निरीक्षण करते हुए नगर आयुक्त को तत्काल नाले की सफाई कराकर एंटी लार्वा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए। मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि साफ-सफाई में लोग प्रशासन का सहयोग करे। घरो के आस-पास या नालो पर कूड़ा आदि डम्प न करे। गंदगी फैलाने वालों को कदापि बख्शा नही जाएगा। ऐसे लोगो पर नगर निगम द्वारा कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही निर्देश दिया कि कल से सफाई व सर्वे टीमो की संख्या को बढ़ाया जाए। सर्वे टीमो को गलीवार सेगरिकेट करके सर्वे की कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। मण्डलायुक्त द्वारा बताया गया कि सभी टीमे अपने-अपने जोनों में कार्यवाही कर रही है और यह कार्यवाही प्रतिदिन 2 सप्ताह तक निरंतर चलती रहेगी।