• एजेंसी

13 से 15 अगस्त तक चलाया जायेगा हर घर तिरंगा अभियान : मुख्य सचिव




लखनऊ (न्यूज़ ऑफ इंडिया) प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों के साथ बैठक की।


         बैठक के दौरान मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बताया कि 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाना है, जिसके लिए पूरी तैयारी समय से कर ली जाए। हर घर तिरंगा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाये और आम जनमानस को इस अभियान से जुड़ने के लिये प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जायेगा, जिसमें सभी जनपदों में प्रदर्शनी आदि लगाई जाये।

         उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जाये और इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने का प्रयास किया जाये तथा स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास के बारे में जानकारी दी जाये। अच्छा प्रदर्शन करने वाले जिलों को 17 अगस्त को लखनऊ में सम्मानित किया जाएगा।

       उन्होंने कहा कि डेंगू, चिकन पॉक्स मलेरिया जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए चलाये जा रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में तेजी लाई जाए।

        इससे पूर्व, डीएम अयोध्या ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत कराया कि ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय की स्थापना करायी गई है। डीएम ने लोक शिक्षा केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बुनियादी सुविधाओं के अभाव में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं इसीलिए हर वर्ग के लिए पुस्तकालय में पर्याप्त पुस्तकें रखी गई है। पुस्तकालय में कम्प्यूटर की भी व्यवस्था की गई है। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत राज्य वित्त आयोग की धनराशि से पुस्तकों और फर्नीचर में होने वाले व्यय की व्यवस्था की गई है।

       इसी क्रम में डीएम बस्ती ने औद्यानिकी के माध्यम से कृषि विविधीकरण एवं कृषक आय में वृद्धि के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण दिया। उन्होंने बताया कि जनपद बस्ती के सदर विकास खण्ड स्थित बंजरिया फार्म में इण्डो-इजराइल के सहयोग से सेण्टर आॅफ एक्सीलेन्स की स्थापना की गई है। इस सेण्टर पर हाइटेक हार्टीकल्चर के प्रदर्शन एवं प्रशिक्षण के माध्यम से कृषकों को तकनीकी जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है।

          डीएम मुरादाबाद ने स्कूल चलो अभियान के तहत अभिनव प्रयास के बारे में जानकारी दी। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के प्रवेश के लिए डोर-डोर हाउस होल्ड सर्वे किया गया। इस अभियान के दौरान कुल 8 ब्लॉकों और 1 नगर क्षेत्र में 5 लाख 67 हजार परिवार का सर्वे किया गया, जिसमें 46529 चिन्हित कर उनको परिषदीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया गया। इसके अलावा अभी हाल ही में घंटी बजाओ प्रवेश कराओ अभियान चलाकर परिषदीय विद्यालयों में 1235 बच्चों को प्रवेश दिया है।

          डीएम अमरोहा द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान पर प्रस्तुतीकरण किया गया। डीएम ने बताया जनपद में मेरा वृक्ष-मेरा भविष्य, मेरी बेटी-मेरा भविष्य थीम के अंतर्गत बालिका उपवन की स्थापना की गई है। बालिका उपवन में पौधारोपण कार्यक्रम में विशेष कर फलदार पौधे रोपित किए गए हैं।

          कमिश्नर मेरठ द्वारा मदर एंड न्यूबार्न बेबी केयर यूनिट (एमएनसीयू) के बारे में प्रस्तुतीकरण के माध्यम से अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि मदर एंड न्यूबार्न बेबी केयर यूनिट बुलंदशहर में महिलाओं के लिए अस्पताल बनाया गया है। एमएनसीयू अस्पताल की सुविधा प्राइवेट अस्पताल से बेहतर है। इस अस्पताल का ऐप भी बनाया गया है। एमएनसीयू में अत्याधुनिक मेडिकल उपकरण लगाए गए हैं।

         बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन मुकेश मेश्राम सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि वीडियो काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जुड़े थे।