• संवाददाता

जीएसआई ने 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' के तहत किया वृहत कार्यक्रम का आयोजन




लखनऊ। आज़ादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत खान मंत्रालय के आइकॉनिक सप्ताह' में भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई), उत्तरी क्षेत्र, लखनऊ द्वारा शुक्रवार को एक वृहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


इस आयोजन की अध्यक्षता जनक राज, अपर महानिदेशक एवं विभागाध्यक्ष, उत्तरी क्षेत्र ने की तथा विश्व विख्यात भूवैज्ञानिक प्रो. अशोक साहनी मुख्य अतिथि के रूप में पधारे थे। कार्यक्रम में उत्तरी क्षेत्र के कार्मिकों और विद्यालय के छात्रों सहित जीएसआई के सेवानिवृत्त वैज्ञानिकों ने भी सिरकत की।

मुख्य अतिथि प्रोफेसर अशोक साहनी ने कुछ अमूल्य फोटोग्राफ प्रस्तुत कर अपने अनुभव व विचार साझा किए । सन 1947 में भाभूस के लखनऊ कार्यालय में ध्वजारोहण की फोटो प्रस्तुत करते हुए उन्होंने बताया कि भारत विभाजन के पश्चात लाहौर कार्यालय के सभी कर्मियों को भारत लाया गया था। उन्होंने कई अमूल्य छवि प्रस्तुत करते हए जीएसआई के स्वर्णिम इतिहास को दर्शाया।


इस अवसर पर भारतीय भवैज्ञानिक सर्वेक्षण के तीन महत्वपूर्ण वैज्ञानिक प्रकाशनों का विमोचन किया गया।


अध्यक्ष द्वारा जीएसआई प्रांगण में लगी भू-विज्ञान से संबंधित विभिन्न प्रदर्शनियों का उद्घाटन किया गया, जिसमें भूविज्ञान, भूतकनीकी, भूरसायन और अभियांत्रिकी प्रभाग की प्रदर्शनियां शामिल थीं।