• संवाददाता

पहाड़ों पर लग रहे हैं स्वास्थ्य मेले, लोगो में खुशी का माहौल


चंपावत। लोहाघाट मे स्वास्थ्य विभाग ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया। इस दौरान करीब पांच सौ से अधिक मरीजों ने अपना चेकअप करा के इसका लाभ उठाया।

सोमवार को रामलीला मैदान में स्वास्थ्य मेले का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय ने किया। विशिष्ट अतिथि मे नगर पालिका अध्यक्ष गोविंद वर्मा और पूर्व मंत्री हयात सिंह माहरा मौजूद थे,स्वास्थ्य मेले का लाभ उठाने के लिए दूर-दूर के गावो से लोग पहुंचे थे। स्वास्थ्य मेले में दंत रोग, स्त्री रोग, टीकाकरण, क्षय रोग, परिवार नियोजन, पैथौलॉजी, खाद्य सुरक्षा, आयुष विभाग, डेरी,एनएचएम, आयुष्मान भारत आदि के स्टॉल लगाए गए थे। डीएम विनित तोमर ने इन स्टाल का निरीक्षण भी किया और आगे भी इस प्रकार के स्वास्थ्य मेले लगाने की बात कही।


सीएमओ डॉ. केके अग्रवाल ने बताया कि इस प्रोग्राम में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें 19 अप्रैल को बाराकोट और 21 अप्रैल को पाटी और 22 को टनकपुर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि स्वास्थ्य मेले में जिले से विभिन्न अस्पतालों से चिकित्सक आए हुए हैं।


इस दौरान योग प्रशिक्षक राजेश सिंह बोहरा ने निशुल्क लोगों को विभिन्न योगासन का अभ्यास भी करवाया ,वहीं स्वास्थ्य मेले में अस्थि रोग विशेषज्ञ व न्यूरो सर्जन के न आने से दूर-दूर क्षेत्रों से आए मरीजों को काफी निराशा हाथ लगी उन्होंने कहा स्वास्थ्य मेले में अस्थि रोग विशेषज्ञ और न्यूरो सर्जन को भी आना चाहिए हालांकि ज्यादातर लोगों ने कहा कि स्वास्थ्य मेला स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की गई एक अच्छी पहल है जिसका आसपास क्षेत्र के मरीजों को काफी लाभ मिल रहा है और भविष्य में भी स्वास्थ्य विभाग को इस प्रकार के स्वास्थ्य मेलों का आयोजन करना चाहिए और उनमें विशेषज्ञ डॉक्टरो को भी बुलाया जाए।