• संवाददाता

डेंगू व संचारी रोगों के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी निकले फील्ड पर


लखनऊ। डेंगू व संचारी रोगों के दृष्टिगत ज़िलाधिकारी श्री सूर्य पाल गंगवार लगातार फील्ड पर रहे। फील्ड पर रहते हुए ज़िलाधिकारी डेंगू रोगियों को उपलब्ध कराए जा रहे उपचार का जाएज़ा लेने के उद्देश्य से अचानक सिविल हॉस्पिटल स्थित डेंगू वार्ड पहुँचे और उपचार के लिए की गई सभी व्यवस्थाओ का जायज़ा लिया।


निरीक्षण के दौरान CMS सिविल हॉस्पिटल द्वारा बताया गया कि वर्तमान में बेडो की संख्या को बढ़ा कर 40 कर दिया गया है। हॉस्पिटल में न तो बेड की कमी है और न ही ब्लड और प्लेटलेट्स की। सभी रोगियों को तत्काल जांच कराते हुए उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके सम्बन्ध में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी आने वाले मरीज़ों को तत्काल उपचार उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाए और मरीज़ों व उनके परिजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाए।


उक्त के बाद ज़िलाधिकारी द्वारा डेंगू वार्ड का भृमण करते हुए मरीज़ों व उनके परिजनों से संवाद करते हुए उनका हाल चाल लिया और उपलब्ध कराए जा रहे उपचार का फीडबैक भी लिया। मरीज़ों के परिजनों द्वारा बताया गया कि चिकित्सको द्वारा अच्छा उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान कई मरीज़ पूर्ण स्वास्थ्य हो कर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज होते पाए गए। ज़िलाधिकारी द्वारा मरीज़ों व उनके परिजनों को संचारी रोगों से बचाव के उपायों के बारे में भी जागरूक किया गया। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि डेंगू का मच्छर साफ पानी मे पनपता है जिसके लिए घर के गमलो, फ्रिज की ट्रे, बाल्टी या कूलर आदि में पानी जमा न होने दे। रात के समय मॉस्किटो रेपिलेन्ट व मच्छरदानी का अवश्य प्रयोग करे। डेंगू से खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए विशेष सतर्कता बरते और डेंगू होने की स्थिति में घबराए नही अधिक मात्रा में पानी, नारियल पानी आदि का सेवन करे और अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर उपचार कराए।


उक्त के बाद ज़िलाधिकारी द्वारा ICCC कमांड सेंटर में बनाए गए डेंगू कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया गया। ज़िलाधिकारी द्वारा कमाण्ड सेंटर पर प्राप्त होने वाली शिकायतो के सम्बन्ध में जानकारी ली गई। प्रबन्धक ICCC द्वारा बताया गया कि अभी मुख्यतः फॉगिंग व लार्वा छिड़काव सम्बन्धित शिकायते प्राप्त हो रही है। जिसके लिए नगर निगम को जानकारी भेजी जा रही है। जिसके सम्बन्ध में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि नगर निगम से सम्बंधित शिकायतों या समस्याओ के लिए 3 शिफ्टों में 24x7 एक-एक अधिकारी की ड्यूटी लगाना सुनिश्चित किया जाए ताकि साफ सफाई, फॉगिंग व लार्वा छिड़काव से सम्बंधित समस्याओं का तत्काल निस्तारण कराया जा सके।


निरीक्षण के दौरान ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि साफ सफाई, फॉगिंग, लार्वा छिड़काव व डेंगू से सम्बंधित जानकारी या समस्या के लिए जनपद वासी 0522-4523000 नंबर पर कॉल करके अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकते है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि उक्त कंट्रोल रूम 24x7 कार्यशील है। साथ ही कंट्रोल रूम में वीडियो/टेली कंसल्टेशन के लिए 3 शिफ्टों में 24x7 1-1 चिकित्सक की ड्यूटी लगवाने के निर्देश दिए गए।