• संवाददाता

कानपुर: पेंट फैक्ट्री में लगी भीषण आग



कानपुर। पनकी की एक पेंट फैक्ट्री में भीषण आग ने पूरी फैक्ट्री और गोदाम को चपेट में ले लिया। सूचना पर दमकल की एक दर्जन से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने पहुंची। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां दो घंटे से आग पर काबू पाने के लिए मशक्कत कर रही हैं। गुजैनी निवासी विश्व प्रसाद मिश्रा की पनकी इंडस्ट्रियल एरिया साइट- 3 (जे-46) में यूरेका नाम से पेंट फैक्ट्री है। बुधवार को फैक्ट्री के अंदर लगे इलेक्ट्रिक पैनल में शॉर्ट सर्किट हुआ।


शॉर्ट सर्किट की चिंगारी से फैक्ट्री में आग लग गई। जब तक कर्मचारी कुछ समझ पाते आग फैल गई और वहां काम करने वाले कर्मचारी अपनी जान बचाकर बाहर भाग निकले। देखते ही देखते आग ने गोदाम और फैक्ट्री को पूरी तरह अपनी चपेट में ले लिया। केमिकल के ड्रमों तक आग पहुंचने से पूरी फैक्ट्री धधक उठी।


पनकी थाना प्रभारी अंजन सिंह ने बताया कि सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की 12 से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं। दमकल कर्मियों ने सूझबूझ दिखाते हुए फैक्ट्री के अंदर से कई ड्रम केमिकल बाहर निकाल लिया। इसके चलते आग को समय रहते दूसरी फैक्ट्रियों तक पहुंचने से रोक लिया।


करीब दो घंटे बाद आग को काबू तो कर लिया है, लेकिन अभी पूरी तरह से बुझ नहीं सकी है। पेंट की फैक्ट्री में केमिकल के ड्रमों से धधकती आग को देखकर सीएफओ ने फोम टेंडर की गाड़ियों को मंगाया। आग को बुझाने के लिए विशेष तरह का फोम डालकर केमिकल से धधक रही आग को ठंडा किया गया।