• संवाददाता

डेंगू के बढ़ते हुए प्रकोप के रोकथाम के लिए हुआ बैठक का आयोजन


लखनऊ। मण्डलायुक्त डा० रोशन जैकब की अध्यक्षता में डेंगू के बढ़ते हुए प्रकोप के रोकथाम के लिए आयुक्त सभागार में जूम बैठक का आयोजन किया गया तथा मंडल के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारी/संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये।

मण्डलायुक्त ने संबंधित को निर्देश देते हुए कहा कि अक्टूबर माह में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है इसके संबंध में डॉक्टरों की टीम फील्ड में एक्टिव हो जाये और घर-घर जाकर सर्वे करंे, लोगों को जागरूक करंे कि जिस घर मे कूलर में पानी भरा हैं या किसी बर्तन में पानी इकट्ठा हैं ठहरे हुए पानी से उसमें डेंगू के मछर उत्पन्न होते है।

बैठक के दौरान मंडलायुक्त ने कहा कि डेंगू के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग/संबंधित द्वारा क्या कार्यवाही की जा रही है। इस सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग द्वारा बताया गया कि स्वास्थय विभाग व नगर निगम संयुक्त रूप से क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को जागरूक करने के साथ ही दवा उपलब्ध करायी जा रही है इसके अतिरिक्त एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है।

मंडलायुक्त ने संबंधित को निर्देश देते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में पानी का अस्तर कम होने के बाद प्रभावित इलाकों के हैण्ड पम्पांे को खोल कर उसके अंदर क्लोरीन टेबलेट की गोलीयां डाला जाना सुनिश्चित किया जाये साथ ही दबावो का वितरण ,पब्लिक का स्वास्थ्य परीक्षण, दवाओं का छिड़काव भी नियमित रूप से कराया जाना सुनिश्चित किया जाये तथा फील्ड की मॉनिटरिंग करते रहे और हेल्थ कैम्प भी नियमित रूप से लगाये जाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दिये।