• ब्यूरो

शहर के दो बड़े स्टेडियमों में बनेगा मेगा वैक्सीनेशन सेंटर



लखनऊ। राजधानी में वृहद वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत केडी सिंह बाबू स्टेडियम, अंतरराष्ट्रीय इकाना स्टेडियम में दो बड़े मेगा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा एक सेंटर छोटा इमामबाड़ा में बनेगा। सेंटर

तहसील स्तर पर भी एक-एक मेगा वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा।


जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि मेगा सेंटरों पर वैक्सीनेशन शुरू करने के लिए शुक्रवार से साइट विजिट करने के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी। तहसील स्तर पर एक हजार लोगों की क्षमता वाले सेंटर को बनाने का लक्ष्य है। सभी मेगा सेंटरों पर पेयजल के साथ ही बैठने व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था भी होगी।


बैठक में डीएम ने दिए अहम निर्देश


कलेक्ट्रेट में हुई बैठक में डीएम ने वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन में होने वाली दिक्कतों को दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारियों से कहा कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में आने वाले सभी जनसेवा केंद्रों की सूची बनाकर खुलवाएं और वहां वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराएं। निर्देश दिए गए कि सभी सीएचसी, पीएचसी व सब सेंटर पर वैक्सीनेशन शुरू कराया जाए।


सीएचसी, पीएचसी को दिए निर्देश


डीएम ने सभी सीएचसी, पीएचसी व सब सेंटर को तत्काल शत प्रतिशत सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक बार फिर कहा कि हर सब सेंटर पर एक ऑक्सीजन वाले बेड, पीएचसी पर चार ऑक्सीजन वाले बेड व छह आइसोलेशन बेड और सीएचसी पर 30 ऑक्सीजन वाले बेड की उपलब्धता को सुनिश्चित कराया जाए। सभी जगह रंगाई-पुताई करवाकर व्यवस्था दुरुस्त हो और वहां कमांड सेंटर के नंबर के पोस्टर व फ्लेक्सी लगाए जाएं। सभी जगह शत प्रतिशत दवाओं की उपलब्धता और डॉक्टर, फर्मासिस्ट व लैब टेक्नीशियन की उपस्थिति को भी सुनिश्चित कराने को कहा है।


वेक्टर जनित रोगों का भी रहे खयाल


जिलाधिकारी ने कहा कि बारिश का मौसम आ रहा है, इसलिए वेक्टर जनित रोगों जैसे डेंगू, मलेरिया आदि के प्रति भी सतर्क रहा जाए। फॉगिंग, साफ-सफाई आदि कार्य कराएं जाएं। निर्देश दिए कि वेक्टर जनित रोगों के संबंध में जो भी कार्रवाई की जा रही है, उसकी मॉनिटरिंग भी इंटीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से की जाएगी।