• एजेंसी

मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड का हुआ शुभारम्भ


लखनऊ (न्यूज़ ऑफ इंडिया) उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने आज लखनऊ मेट्रो के ‘‘सुपर सेवर कार्ड’’ का शुभारम्भ किया। बैंगनी रंग के इस नये सुपर सेवर कार्ड से सिर्फ 1400 रूपये में 30 दिनों तक लखनऊ मेट्रो में यात्री असीमित यात्रा का फायदा उठा सकते हैं। यह सुपर सेवर कार्ड नियमित यात्रियों के लिए काफी किफायती है।

सुपर सेवर कार्ड के शुभारंभ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि यात्री सुविधा की दृष्टि से लखनऊ मेट्रो का यह एक और अच्छा कदम है। सुपर सेवर कार्ड से लोगों का मेट्रो मंे सफर अब और भी किफायती हो जायेगा। उन्होंने कहा कि आज देश के साथ पूरी दुनिया ग्लोबल वाॅर्मिंग, प्रदूषण एवं यातायात की समस्या से जूझ रही है, जिससे परिवहन की लागत पर भी असर पड़ता है। इस सुपर सेवर कार्ड से यात्रा की लागत जहां कम होगी, वहीं वातावरण पर सकारात्मक असर भी होगा।        

उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल काॅरपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि यूपीएमआरसी का हमेशा अपने यात्रियों को सुविधाजनक और सुगम यात्रा सुविधा मुहैया कराना लक्ष्य रहता है। इसी कोशिश के तहत यह कार्ड एक बार रिचार्ज करने पर यात्रियों को लखनऊ मेट्रो की 30 दिनों तक असीमित यात्रा करने का अवसर प्रदान करता है जो अपने आप में लखनऊ के लोगों के लिए एक सौगात है। इस कार्ड को लाॅन्च करने के पीछे का उद्देश्य लोगों को इस ग्रीन मोबिलिटी सिस्टम का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है जो विश्वस्तरीय होने के साथ-साथ सुरक्षित और आरामदायक भी है।

लखनऊ मेट्रो के सुपर सेवर कार्ड की विशेषताएं हंै कि, 1400 रूपये में 30 दिनों तक अनलिमिटेड यात्रा की सुविधा है। इस कार्ड की कीमत 1500 रूपये है, जिसमें 100 रूपये सुरक्षा राशि रिफंडेबल है। सुपर सेवर कार्ड मेट्रो स्टेशनों के टिकट काउंटर पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस कार्ड को किसी भी मेट्रो स्टेशन के टिकट काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीन से रिचार्ज कराने की सुविधा है। कार्ड खरीदने के लिए सिर्फ नाम और मोबाइल नंबर की आवश्यकता है। कार्ड से काॅन्टैक्टलेस ट्रेवल की सुविधा है तथा बार-बार लाइन में लगकर टोकन खरीदने की आवश्यकता नहीं है।