• ब्यूरो

पंचायत चुनाव : कहीं भारी हिंसा तो कहीं शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा मतदान


उत्तर प्रदेश। प्रदेश में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए 20 जिलों में वोटिंग जारी है। फिरोजाबाद के जसराना ब्लाक नगला परदमन में फर्जी वोट ड़ालने को लेकर पोलिंग बूथ पर जमकर फायरिंग हुई। पोलिंग बूथ के अंदर पथराव, लाठी डंडे भी चले। यहां तक पोलिंग बूथ 132 का जंगला तोड़कर मत पेटिकाओं को लूटने की कोशिश हुई है। रायबरेली के लोरिकपुर में प्रधान प्रत्याशी की मौत के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया है। माखी में प्रधान प्रत्याशी के बेटे को मारने का मामला सामने आया है।


सिद्धार्थनगर जिले के घिसियारी के बांसी तहसील इलाके की ग्राम पंचायत नासिर गंज में सुबह 7 बजे मतदाता बूथ पर पहुंचे लेकिन बैलेट पेपर में एक प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह नहीं होने के कारण मतदान एक घंटे बाधित रहा। इस दौरान प्रत्याशियों के एजेंटों के बीच गाली गलौज हुई। पुलिस ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।


मुरादाबाद जिले में सुबह सात बजे से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हो गया। छह ब्लॉकों में 210 सेक्टर और 12 जोन में सुबह 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदाताओं के उत्साह के कारण सुबह ही बूथों पर लंबी लाइनें लग गईं। छजलेट ब्लॉक के लडावली वली गांव में प्रत्याशी के बस्ते पर भीड़ जमा कर बैठे लोगों को पुलिस ने खदेड़ दिया और माइक से चेतावनी दी। डीएम राकेश कुमार सिंह और एसएसपी प्रभाकर चौधरी पुलिस बल के साथ बूथों पर जायजा ले रहे हैं।


वहीं मेरठ में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। आईजी ने बताया कि हम लगातार सुनिश्चित करा रहे हैं कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। किसी ने भी कानून हाथ में लेने की कोशिश की तो कठोर कार्रवाई की जाएगी। कानपुर देहात में रसूलाबाद के भौरा के मतदान केंद्र पर भीड़ उमड़ी। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग धड़ाम हो गई। औरैया जिले में सुबह 9 बजे तक 9.86 फीसदी मतदान हुआ है।


दूसरी ओर अमेठी में कड़ी सुरक्षा के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया जारी है। अमेठी की 682 ग्राम पंचायतों में सुबहा सात बजे से मतदान प्रक्रिया शांति पूर्ण ढंग से चल रही है। मतदान के लिए 942 मतदान केंद्र और 2,430 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से सिविल पुलिस के साथ पैरा मिलिट्री फोर्स भी तैनात है। लोग मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।