• ब्यूरो

उत्तर प्रदेश के लोगों को अपने भविष्य के बारे में बड़ा निर्णय लेना है: गांधी


लखनऊ, सोशल टाइम्स। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोगों को अपने भविष्य के बारे में एक बहुत बड़ा निर्णय लेना है। उत्तर प्रदेश किस रास्ते पर चलेगा, एक तरफ बीजेपी, सपा, बसपा है दूसरी ओर कांग्रेस। नरेंद्र मोदी जी 2014 से प्रधानमंत्री हैं, पहले उनके हर भाषण में रोजगार की बात होती थी, कहते थे 2 करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार देंगे।


गांधी ने शुक्रवार को वाराणसी के पिंडरा में आयोजित जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा और कांग्रेस के उम्मीदवारों को वोट देकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनवाने की अपील की। पिंडरा में जनसभा करने से पहले कांग्रेस नेता राहुल गाँधी और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई नेता वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचे, वहां उन्होंने बाबा के दर्श कर पूजा-अर्चना की और उत्तर प्रदेश में पार्टी की जीत के लिए आशीर्वाद मांगा।


पिंडरा में जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गाँधी ने कहा कि किसानों की आमदनी दोगुनी कर दूंगा। कालाधन मिटा दूंगा और आपके अकाउंट में 15 लाख रुपये डाल दूंगा। मैं सवाल पूछता हूं कि इस चुनाव में नरेंद्र मोदी जी 2 करोड़ रोजगार की बात क्यों नहीं करते हैं। किसानों की आमदनी बढ़ाने की बात क्यों नहीं करते। क्या कारण है कि वह अब रोजगार, किसान, कालेधन की बात नहीं करते हैं। मोदी ने 2 हवाई जहाज ख़रीदे उसमें उत्तर प्रदेश का हवाई चप्पल वाला कोई नहीं बैठ सकता।


उन्होंने कहा कि भाजपा के लोग पूरे देश में हिंदू धर्म की बात करते हैं। हिन्दू धर्म का मतलब सच्चाई है, सत्य है। यह लोग हिंदू धर्म के नाम पर नहीं झूठ के नाम पर वोट लेते हैं। हमारे धर्म में कहीं नहीं लिखा कि देश की जनता के सामने जाओ और लाखों करोड़ों लोगों के सामने झूठ बोलो। मैंने रामायण, महाभारत पढ़ा है, यह कहीं नहीं पढ़ा कि काशी में शिव जी के धाम में आकर झूठ बोलो। किसी भी धर्म में ये नहीं सुना कि झूठ बोलो। यहां सिर्फ धर्म पर वोट नहीं लिया जा रहा है, यहां पर झूठ पर वोट लिया जा रहा है। मैं मर जाऊंगा, लेकिन इस स्टेज से आपसे कभी नहीं कहूंगा कि आपके अकाउंट में 15 लाख डाल दूंगा। मैं आपकी इतनी इज्जत करता हूं कि आपके मुंह पर कभी झूठ नहीं बोल सकता।


गांधी ने कहा कि मीडिया वालों को दबाकर रखा है, यह लोग सवाल पूछ नहीं पाते हैं, डरते हैं, नौकरी चली जाएगी। मोदी जी आते हैं, झूठ बोलते हैं, और कहते हैं कि मैं हिंदू धर्म की रक्षा करता हूं। नहीं मोदी जी, आप धर्म की नहीं, झूठ की रक्षा करते हो। आप धर्म की या गरीबों, किसानों, मजदूरों की रक्षा नहीं करते। आप अपनी कुर्सी बचाने के लिए असत्य की रक्षा करते हैं। हमने भी वादे किए और उन वादों को पूरा कर रहे हैं। हमने कहा छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनने पर धान 2,500 रुपये क्विंटल ख़रीदा जाएगा और किसानों का कर्ज माफ़ किया जाएगा। आप जाइए छत्तीसगढ़ और किसी भी किसान से पूछ लीजिए, कर्ज माफ़ हुआ है, धान 2,500 रुपये क्विंटल ख़रीदा जा रहा है। इनका ड्रामा देखिए, यूक्रेन में युद्ध शुरू हुआ, देश के हजारों लोग जिंदगी और मौत के बीच यूक्रेन में फंसे हुए हैं। वहां बम गिर रहे हैं। वे वीडियो बना कर कहते हैं कि हमें बचाइए। यहां नरेंद्र मोदी के लोग कहते हैं कि ये लोग यहां फेल हो गए थे, इसलिए वहां गए। क्या वे भारत के नागरिक नहीं हैं? क्या उनकी रक्षा का जिम्मा आपका नहीं है?  


उन्होंने कहा कि कोरोना में दुनिया का एक ही प्रधानमंत्री था जिसने अपनी जनता से कहा, थाली बजा दो, ताली बजा दो, वायरस भाग जाएगा। क्या ये सच बोला? मैंने संसद में कहा, तैयारी कीजिए वरना लाखों लोग मरेंगे। ऑक्सीजन सिलिंडर, वेंटिलेटर, अस्पतालों को तैयार कीजिए। भाजपा के लोग बोले, राहुल गांधी डरा रहा है। गंगा में लाशें तो आपने देखीं ! बीजेपी के लोग नहीं आए। पहले कहते हैं थाली बजाओ, फिर कहते हैं, भाइयों-बहनों थाली से काम नहीं हुआ, मोबाइल की लाइट जला दो। कोरोना में भी लोगों को मदद पहुंचाते कांग्रेस के ही लोग दिखे। तो आप सच्चाई जानते हो।


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारी सरकार बनाइये, जो हमने छत्तीसगढ़ में किया धान का मूल्य 2,500 रुपये क्विंटल, वह उत्तर प्रदेश में भी करने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के सामने सबसे बड़ी समस्या छुट्टा पशु, बेरोजगारी और महंगाई है। छुट्टा पशु मोदी जी द्वारा दिया गया गिफ्ट है ताकि आप रात को सो न पाएं और हिंदुस्तान की जो हालत है उसके बारे में सोचें नहीं। मैं साफ़ कहता हूं, कि जबतक भाजपा सरकार है आपको उत्तर प्रदेश में रोजगार नहीं मिलने वाला है। लोग मेहनत करके अपने बच्चों को पढ़ाते-लिखाते हैं, ताकि वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके, उसे रोजगार मिल सके। हिंदुस्तान के सबसे बड़े 2-3 अरबपति, उद्योगपति रोजगार नहीं दिलवाते हैं। हिंदुस्तान में छोटे व्यापारी, मध्यम वर्ग के व्यवसायी, बुनकर, किसान रोजगार पैदा करते हैं। आपको रोजगार इसलिए नहीं मिलेगा क्योंकि नरेंद्र मोदी ने अपने डबल इंजन अडानी और अंबानी को बनाया हुआ है, उस डबल इंजन से रोजगार पैदा नहीं हो सकता है।


उन्होंने कहा कि मैं बताता हूँ रोजगार मिलेगा कैसे ? सबसे पहले देश के छोटे व्यापारी, मध्यम वर्ग के व्यवसायी, दुकानदार, किसान को जो कोरोना की मार झेल रहे हैं, सरकार को उनकी मदद करनी पड़ेगी। जबतक किसानों की जेब में पैसा नहीं जाएगा, यहां रोजगार पैदा नहीं हो सकता है। लखनऊ में आम, इलाहबाद में अमरूद, काशी में बनारसी साड़ी, मुरादाबाद में पीतल, मिर्जापुर में दरी, आगरा में पेठा जैसे उत्पादों की तरह उत्तर प्रदेश के हर जिले में कुछ न कुछ विशेषता है। इसलिए प्रदेश में फ़ूड पार्कों की स्थापना करनी होगी। कांग्रेस पार्टी हर जिले में उसके उत्पाद के मुताबिक प्रोत्साहन देगी, आर्थिक मदद करेगी। इससे उत्तर प्रदेश के हर जिले में रोजगार मिलना शुरू होगा। आज मेड इन चाइना लिखकर साड़ियां आती हैं, मैं चाहता हूं की कुछ ऐसा करें कि साड़ियों पर मेड इन चाइना के बजाय मेड इन बनारस लिखा जाए। और बनारस की साड़ियों को चाइना तक पंहुचा दें।


प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि मोदी जी कहते हैं विदेशी हैं, मगर हम भी यूपी के हैं, हमारा परिवार इलाहाबाद का है। सुना है मोदी जी ने मगरमच्छ से लड़ाई लड़ी थी, लेकिन जब वह गंगा में नहाने उतरे, तो उनसे तैरा नहीं जा रहा था। उत्तर प्रदेश में कभी समाजवादी पार्टी आती है, कानून व्यवस्था और गुंडागर्दी के मामले में मुझसे बेहतर आप उनको जानते हो। बसपा तो ख़त्म होने की कगार पर है, वह बीजेपी की बी टीम बन गई है। उत्तर प्रदेश में प्रियंका जी मेहनत कर रही है, हम झूठ बोलने नहीं आए हैं। हम काम करना और करवाना जानते हैं, हमने मनरेगा दिलवाया, किसानों का कर्ज माफ़ किया, राजस्थान में पेंशन दी। आजादी की लड़ाई में उत्तर प्रदेश ने देश को दिशा दी थी, आपको अब राजनीति बदलनी है। इसलिए आप कांग्रेस के उम्मीदवार को जिताइये, और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाइए।


जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि काशी की इस पवित्र धरती पर कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिताइये, आपके क्षेत्र का विकास होगा। आप सब राजनीतिक दलों और नेताओं की नीति और नीयत के आधार पर पहचानिये। राजनीतिक दलों को उनके काम के आधार पर वोट दीजिए। क्योंकि नेताओं की मानसिकता बन गई है कि जाति-धर्म के नाम पर वोट मिल जाएगा, तो जनता की समस्याओं पर बात क्यों करें। इसलिए इस राजनीति को बदलिए। जागरूकता के साथ  अपना और अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचकर वोट कीजिए।


जनसभा को संबोधित करते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि गुजरात मॉडल फेल हो गया है। छत्तीसगढ़ मॉडल आज चर्चा में है। छुट्टा जानवरों से छुटकारा चाहिए तो छत्तीसगढ़ मॉडल अपनाना पड़ेगा। फसल के उचित दाम और कजमाफी के लिए, महंगाई से छुटकारा पाने के लिए, महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कांग्रेस की सरकार बनाइए। जनसभा में कांग्रेस नेताओं को सुनने के लिए लोगों का सैलाब उमड़ आया, लोगों में कांग्रेस पार्टी के प्रति उत्साह दिखा। इस मौके पर कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता, पदाधिकारियों समेत भारी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।