• एजेंसी

बुन्देलखण्ड में सोलर पम्पो की स्थापना को भी दी जाए प्राथमिकता: केशव मौर्य



लखनऊ (न्यूज़ ऑफ इंडिया) उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज जनपद महोबा का सघन दौरा किया, विभिन्न योजनाओं/परियोजनाओं का निरीक्षण किया,। जनप्रतिनिधियों से वार्ता करते हुए जिले की कानून व्यवस्था, विकास कार्यों, जन समस्याओं के निस्तारण आदि का फीड बैक लिया। उद्यमियों व अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास व निर्माण कार्यों की जमीनी हकीकत को परखा। सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी हासिल की और जिले के प्रशासनिक, व पुलिस अधिकारियों  को व्यापक दिशा निर्देश दिए।


उप मुख्यमंत्री ने महोबा के चरखारी बाईपास रोड स्थित बौद्ध मठ में पहुंचकर तथागत भगवान महात्मा बुद्ध के दर्शन व पूजन  किया तथा मठ में गणमान्य जनों को संबोधित किया।छोटी चंद्रिका मंदिर, महोबा पहुंच कर पान की खेती का सूक्ष्म निरीक्षण कर डॉ0 रामसेवक चौरसिया  तथा पान खेती के किसानों से  वार्ता करते हुये फीडबैक प्राप्त किया। अधिकारियों को निर्देश दिए कि पान की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ सुलभ कराया जाये।  कहा कि पान की खेती को विशेष प्राथमिकता देते हुए महोबा के पान को विश्व स्तर पर  बृहद रूप में प्रतिष्ठापित  करना है, इसके लिए सरकार से किसानों के लिए जो भी जरूरत होगी, हर सम्भव उसकी प्रतिपूर्ति करायी जायेगी, किसानों को हर सम्भव मदद दिलाती जायेगी।

 

उप मुख्यमंत्री ने महोबा  में उद्यमियों के साथ बैठक कर पान की खेती और अन्य औद्योगिक विकास को लेकर भी चर्चा  की, सुझाव लिये, समस्याएं सुनी।  उद्यमियों से जनपद के उत्पादों तथा पान की खेती को विश्व स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त की और क्रियान्वित करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

 एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत महोबा में गौरहरि पत्थर से पत्थर सेल्फ का काम किया जाता है , राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए उत्पादों  का निरीक्षण  किया।जनपद में गठित समूहों की निरंतर मानीटरिंग कर उन्हें सक्रिय करने का निर्देश दिया बैंक सखी ,महिला मेट एवं मनरेगा में उन्हें जोड़ने का निर्देश दिया। श्रम योजना से भी उन्हें जोड़ने का निर्देश दिया  एन आर एल एम के कार्यों की सराहना करते हुए और अच्छा काम करने का निर्देश दिया राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत दी  जाने वाली आजीविका निधि की धनराशि से समूह के सदस्यों द्वारा क्रय किए गए ई रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर  रवाना किया वह शुभकामनाएं दी

 

उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत महिला आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कुछ महिलाओं को ई-रिक्शा वितरित किया तथा ई-रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर स्वयं उसमें यात्री के रूप में बैठकर महिला चालक से संवाद किया। यथा आवश्यक सोलर पम्पो की स्थापना को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए।कलेक्ट्रेट सभागार, महोबा में मा0 सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल जनप्रतिनिधियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनपद में संचालित विकास परियोजनाओं व गरीब कल्याण योजनाओं, प्रशासनिक व्यवस्था सहित कई महत्वपूर्ण विषयों की समीक्षा की। बुंदेलों की शौर्य और वीरता का प्रतीक ऐतिहासिक कीरत सागर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जानकारी प्राप्त की तथा मा0 जनप्रतिनिधियों के साथ नौका विहार भी किया।

कीरत सागर के घाट के पास कुछ छात्र-छात्राओं से विभिन्न विषयों पर संवाद किया ।छात्रों ने कीरत सागर के विकास से संबंधित कुछ आवश्यक सुझाव दिए ,जिनको त्वरित गति से क्रियान्वित करने हेतु जिले के प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया। कहा सरकार हर घर नल से पानी की व्यवस्था कर रही है, बुन्देलखण्ड को किसी भी दशा में पानी की कमी का अहसास नहीं होने दिया जाएगा ।