• ब्यूरो

कमांड सेंटर से भर्ती के लिए अब आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी नहीं


लखनऊ। कमांड सेंटर से भर्ती के लिए अब आरटीपीसीआर रिपोर्ट जरूरी नहीं होगी। प्रभारी अधिकारी डॉ. रोशन जैकब ने कहा है कि शासनादेश के अनुसार किसी मरीज को अस्पताल में भर्ती करने के लिए आरटीपीसीआर रिपोर्ट की जरूरत नहीं है। ऐसे में इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से कोविड लक्षण वाले रोगियों को भी तत्काल भर्ती करना सुनिश्चित कराया जाए।


उन्होंने बताया कि सीटी स्कैन या कोविड लक्षण के आधार पर भी मरीज की टेम्प आईडी पोर्टल पर बनाते हुए अस्पताल आवंटन किया जाएगा। प्रभारी अधिकारी ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी में बनाए इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के निरीक्षण के दौरान ये निर्देश दिए।


डीएसओ पोर्टल की समीक्षा करने पर उन्होंने पाया कि आरटीपीसीआर रिपोर्ट के आधार पर ही कमांड सेंटर से मरीजों को अस्पताल आवंटन किया जाता है। इस पर निर्देश दिए कि शासनादेश के अनुसार कोविड लक्षण वाले रोगियों को भी तत्काल हॉस्पिटल में भर्ती करना सुनिश्चित कराया जाए।


टेम्प आईडी वाले रेफलर को भी अस्पतालों नहीं मानते। इस पर प्रभारी अधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि जो टेम्प आईडी के रेफलर कमांड सेंटर से अस्पतालों को भेजे जाएंगे, उनका भी भुगतान विभाग द्वारा सुनिश्चित कराया जाए।