• ब्यूरो

भारत में कल से सोशल मीडिया बैन ? जानें क्या है मामला



नई दिल्ली। सोशल मीडिया बैन की खबरें लगतार चल रहीं है। खबरों के अनुसार फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम को भारत में प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है यदि वे नए दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं। सरकार द्वारा निर्धारित दिशा-निर्देशों को स्वीकार करने की समय सीमा 25 मई को समाप्त हो जाएगी लेकिन अभी तक व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर सहित किसी भी प्लेटफॉर्म ने नए नियमों का पालन नहीं किया है। ट्विटर का भारतीय संस्करण, कू, एकमात्र सोशल मीडिया ऐप है जिसने 25 मई की समय सीमा से पहले नए दिशानिर्देशों का अनुपालन किया है। इसके अनुसार क्या सोशल मीडया 26 से बैन हो जाएगा।


वैसे अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर बैन होगा या नहीं। सूत्रों ने खुलासा किया है कि केंद्र इन प्लेटफार्मों के ढुलमुल प्रतिक्रिया से खुश नहीं है। सरकार ने चेतावनी दी है कि नियमों का पालन करने में विफल कंपनियों को मध्यस्थों के रूप में अपनी स्थिति खोनी पड़ सकती है । कुछ मामलों में इन कंपनियों को भारत के मौजूदा कानूनों के अनुसार आपराधिक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी भी बनाया जा सकता है।


वहीं फेसबुक ने कहा है कि वह सरकार के साथ उन मुद्दों पर विचार जारी रखेगी, जिनपर अधिक संपर्क रखने की जरूरत है। फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “हमारा लक्ष्य आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है और कुछ ऐसे मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखना है जिनके लिए सरकार के साथ अधिक जुड़ाव की आवश्यकता है। आईटी नियमों के अनुसार, हम परिचालन प्रक्रियाओं को लागू करने और दक्षता में सुधार करने के लिए काम कर रहे हैं।


बता दें फरवरी 2021 में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने अपनी गाइडलाइन में कहा था कि “ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा। ये अधिकारी शिकायतों को देखेंगे, सामग्री की निगरानी करेंगे और आपत्तिजनक होने पर उसे हटा देंगे।" ऐसे नियम ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी लागू होनेवाले हैं। नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए सामाजिक प्लेटफार्मों को केंद्र ने तीन महीने का समय दिया था जो आज खत्म हो रहा है।