• संवाददाता

एसएसपी देहरादून ने आगामी त्योहारों को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश


देहरादून। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने जनपद के समस्त अधिकारियों के साथ गोष्ठी की एवं आगामी त्योहारी सीजन के दृष्टिगत आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


सोमवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा वायरलेस सैट के माध्यम से जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों, थाना प्रभारियों तथा चौकी प्रभारियों के साथ गोष्ठी की गई। गोष्ठी के दौरान महोदय द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निम्न दिशा निर्देश निर्गत किए गये।


उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत सभी थाना प्रभारी अपने अपने थाना क्षेत्रों में स्थित एटीएम, बैंको, पैट्रोल पंपो, ज्वैलर्स की दुकानों व अन्य भीड-भाड वाले स्थानों पर नियमित रूप से पुलिस बल को भ्रमणशील रखते हुए अनावश्यक रूप से घूम रहे संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ कर सत्यापन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेगें तथा किसी व्यक्ति के संदिग्ध पाये जाने पर उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाए।


सभी थाना प्रभारी अपने- अपने थाना क्षेत्रों में लाउड हेलरो के माध्यम से लोगों को बाहरी जनपदों से आये संदिग्ध व्यक्तियों से सावधान रहने तथा संदिग्ध व्यक्तियों के सम्बन्ध कोई भी जानकारी होने पर पुलिस को सूचित करने के सम्बन्ध में जागरूक करना सुनिश्चित करेगे।


उन्होंने कहा कि आगामी दशहरा तथा दीपावली के पर्व के दृष्टिगत मुख्य अग्निशमन अधिकारी देहरादून को बाजारों में जाकर सभी व्यापारियों के साथ गोष्ठी कर उन्हे आग लगने पर उसे काबू करने के लिए की जाने वाली कार्यवाही का डेमो देने तथा आग लगने पर की जाने वाली कार्रवाई की विस्तृत जानकारी देना सुनिश्चित करे।


एसएसपी ने कहा कि वर्तमान में नवरात्रि के पर्व तथा आगामी पर्वो के दृष्टिगत मुख्य मार्गो पर यातायात का दबाव अधिक रहेगा, अतः सभी थाना/चौकी प्रभारी यातायात पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर एक ठोस कार्ययोजना बनाते हुए उसके अनुरूप यातायात का संचालन करना सुनिश्चित करें।


बाहरी जनपदों / राज्यों से आये व्यक्तियों की अवैध खनन में संलिप्तता प्रकाश में आयी है, उनके द्वारा खनन माफिया के रूप में काम करते हुए सिंडिकेट को संचालित किया जा रहा है, अतः सभी थाना प्रभारी पूर्व में दिये गये निर्देशों के अनुंरूप खनन में लिप्त व्यक्तियों का प्रोफाइल तैयार करते हुए अवैध खनन करने वालो के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। किसी भी थाना क्षेत्र में सूर्यास्त तथा सूर्योदय के मध्य किसी भी प्रकार का अवैध खनन नहीं किया जाएगा, यदि किसी थाना क्षेत्र में उक्त प्रकार की गतिविधी का होना प्रकाश में आता है तो सम्बन्धित थाना प्रभारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।


विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित किया जाए, थाने पर प्राप्त होने वाले किसी भी गुमशुदगी पर नियमानुसार अभियोग पंजीकृत करते हुए त्वरित कार्यवाही की जाए। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।


उन्होंने कहा कि त्यौहारी सीजन के दौरान पुलिस की व्यस्तता बढने से नकली/ कच्ची शराब की तस्करी बढने की घटनाएं पूर्व में प्रकाश में आयी है, अतः सभी थाना प्रभारी इसका विशेष ध्यान रखते हुए शराब तस्करों पर पैनी नजर रखने के लिए सादे वस्त्रों में टीम गठित कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि सभी बीट कांस्टेबलों द्वारा अपनी बीट पर प्रतिदिन कम से कम दो घण्टे भ्रमणशील रहते हुए लाभप्रद सूचनाओं का संकलन किया जाए, इसके लिए सभी थाना प्रभारी उन्हे भली भांति ब्रीफ करना सुनिश्चित करें।