• संवाददाता

एसएसपी नैनीताल ने किया ई-चौपाल का आगाज, सुनी लोगों की समस्याएं


नैनीताल। सोमवार को पंकज भट्ट एसएसपी द्वारा ई चौपाल के माध्यम से रामनगर क्षेत्र की जनता के साथ ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। ई–चौपाल के माध्यम से रामनगर क्षेत्र की जनता की समास्याएं सुनी गई तथा सभी से सुझाव जाने गए। एसएसपी नैनीताल की इस अनोखी पहल का स्थानीय जनता तथा प्रतिनिधियों द्वारा सराहना की गई। ई-चौपाल के दौरान निम्न मुद्दों में चर्चा की गई।


स्थानीय व्यक्तियों द्वारा बताया गया कि मालधनचौड क्षेत्र के स्कूलों, पंचायतघरों के आसपास कुछ नशा खोरों द्वारा नशा कर उपद्रव किया जा रहा है। प्रभारी निरीक्षक रामनगर को निर्देशित किया गया है कि मालधनचौड़ क्षेत्र में चीता मोबाइल टीमों को प्रभावी कर उपद्रवियों के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही करें।


नशे के विरुद्ध जनपद की *एसओजी* को शामिल करके थाना स्तर पर कुशल कर्मियों की टीमों का गठन कर अभियान चलाया जायेगा। तथा नशा तस्करों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की जाएगी। नशा बेचने में सक्रिय कारोबारियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही भी की जाएगी।


रामनगर क्षेत्र में भी नशा जागरूकता अभियान चलाकर नशा उन्मूलन के भरसक प्रयास किए जाएंगे।


लोगों द्वारा बताया गया कि बाजार क्षेत्र में ठेले, रेड़ी वाले अनावश्यक रूप से *अतिक्रमण* करते हैं। सीओ रामनगर को निर्देशित किया गया कि थाना रामनगर, नगरपालिका तथा पीएसी की संयुक्त टीम गठित कर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जाय।


बताया गया कि रामनगर के शहरी क्षेत्रों के मुख्य सड़कों में सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, परंतु अन्य सड़कों में सीसीटीवी न होने के कारण चोरी, लूट जैसी घटनाएं प्रकाश में आती है। इस संबंध में एसएसपी नैनीताल द्वारा इन सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही गई तथा क्षेत्रीय जनता प्रतिनिधियों से भी सहयोग करने की अपेक्षा की गई है।


लोगों द्वारा बताया गया कि टेंपो, ई रिक्शा चालकों द्वारा मनमाने रेटों पर किराया लिया जा रहा है तथा मनचाहे रास्तों व रूट को अपनाकर ट्रैफिक भी बाधित किया जाता है। सीओ रामनगर को निर्देशित किया गया कि संभागीय परिवहन अधिकारी रामनगर तथा निरीक्षक यातायात रामनगर के साथ बैठक आयोजित कर लोकल टेंपो, ई रिक्शा चालकों के किराए के रेट तथा निर्धारित रूट तय किए जाएं।


रामनगर क्षेत्र में सुगम यातायात के लिए वाहनों हेतु पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था व *प्रभावी ट्रैफिक प्लान* बनाया जाएगा। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए ट्रैफिक कर्मियों को भी बढ़ाया जाएगा।


बताया गया कि कई लोगों द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर सड़क दुर्घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। प्रभारी निरीक्षक यातायात रामनगर को निर्देशित किया गया कि *ट्रैफिक नियमों का पालन* कराने के लिए लगातार चेकिंग अभियान चलाया जाय।



बताया गया कि रामनगर क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों एवं संदिग्धों द्वारा चोरी की घटनाओं को किया जाता है। प्रभारी निरीक्षक रामनगर को निर्देशित किया गया कि रामनगर क्षेत्र में स्थित सभी घरों के किरायदार, होटल रिजॉर्ट तथा व्यक्तिगत अनुष्ठानों में कार्य कर रहे बाहरी व्यक्तियों के संबंध में सत्यापन अभियान चलाया जाय।

स्थानीय लोगों द्वारा बताया गया कि रामनगर क्षेत्र में सड़क दुर्घटनाएं काफी ज्यादा मात्रा में होती है। इस संबंध में लोगों को आश्वस्त किया गया कि सड़क दुर्घटनाओं के प्रति नैनीताल पुलिस संवेदनशील तथा गंभीर है।


सड़क दुर्घटनाओं में आवश्यकतानुसार मैक्ट के प्रावधानों के तहत स्थानीय थाने में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।


स्थानीय लोगों द्वारा एसएसपी नैनीताल की इस अनूठी पहल की सराहना की गई तथा एसएपी नैनीताल व पुलिस परिवार को आगामी दीपावली पर्व की शुभकामनाएं दी गई। एसएसपी नैनीताल द्वारा सभी को धन्यवाद व्यक्त किया गया।

प्रभारी निरीक्षक रामनगर को निर्देशित किया गया कि *दीपावली पर्व* के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर पटाखा मार्केट का चिन्हीकरण तथा पर्व से जुड़े अहम पहलुओं पर वार्ता की जाए।


एसएसपी नैनीताल द्वारा रामनगर क्षेत्र की जनता से अपील की गई कि नैनीताल पुलिस सदैव जनता की सुरक्षा एवं सेवा के लिए तत्पर है। जनता की समस्याओं का निराकरण करने तथा सुझावों को जानने के लिए नैनीताल पुलिस द्वारा लगातार इसी प्रकार की चौपालों का आयोजन किया जाएगा। किसी भी समस्या तथा परेशानी होने पर प्रभारी निरीक्षक रामनगर से तथा रामनगर थाने में स्थापित हेल्प डेस्क पर जाकर रिपोर्ट कर सकते हैं।


जनता के सहयोग से ही सामुदायिक पुलिसिंग की अवधारणा को साकार किया जा सकता है।