• ब्यूरो

सरकार ने उपलब्ध कराए एंफोटेरेसिन बी, ब्लैक फंगस में है कारगर



लखनऊ। राजधानी में लगातार ब्लैक फंगस के मरीज मिल रहें हैं। इसके उपचार के लिए वायल एंफोटेरेसिन बी दवा कारगर है। इसी के चलते केंद्र सरकार ने प्रदेश को 1260 वायल एंफोटेरेसिन बी उपलब्ध कराए है।


प्रदेश के विभिन्न जिलों में करीब 700 मरीज हो गए हैं। अब तक करीब 35 की मौत हो चुकी है। हर जिले में ब्लैक फंगस के मरीज चिह्नित हो रहे हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में उपचार से लेकर सर्जरी तक का इंतजाम है। कुछ निजी अस्पताल भी उपचार कर रहे हैं, लेकिन उपचार में प्रयोग होने वाली एंफोटेरेसिन बी इंजेक्शन की कमी बनी हुई है।


यह अभी तक सिर्फ सरकारी अस्पतालों में भी उपलब्ध हो पा रही है। इसे देखते हुए 3 दिन पहले केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एंफोटेरेसिन बी उपलब्ध कराई है, इसमें करीब 1260 वायल उतर प्रदेश को मिली है। इस इंजेक्शन को शासन की ओर से अस्पतालों को उपलब्ध कराया जाएगा। 


शासन की ओर से दवा वितरण के लिए वाराणसी, लखनऊ, आगरा, मेरठ, झांसी, कानपुर, गोरखपुर, बरेली मंडल को दवा वितरण का मुख्य केंद्र बनाया गया है। इन केंद्रों से आस-पास के मंडल मुख्यालय को भी दवा उपलब्ध कराई जाएगी। मंडल मुख्यालयों से रेड क्रॉस सोसाइटी के जरिए वितरण की व्यवस्था बनाई गई है।